गरमा गरम न्यूज़महासमुंद

सावधान : जिले में R.T.O. की तीसरी आंख…

महासमुंद। बिना दुरुस्त कागजात तथा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए यदि आप अपने वाहन का उपयोग कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि जिले में परिवहन विभाग ने अपनी तीसरी आंख लगा दी है जिसके चलते सीधा चालान आपके घर में पहुंच सकता है।

जिले के बसना, सरायपाली क्षेत्र में यातायात नियमों का ना पालन करने वाले और बिना हेलमेट बाइक ड्राइव करने वाले सावधान हो जाए, क्योंकि अब इसके लिए रास्ते पर बेरियर लगाकर यातायात या पुलिस के जवान आपको रोकेंगे नहीं, बल्कि सीधे चालान आपके घर पहुंच जाएगा। 

जी हां इस बात की शुरुआत हो चुकी हैइसके लिए बसना अंकोरी पलसापाली जाने वाली मार्ग में। जहां गढ़फुलझर यादव होटल के पास एक सीधे व ऊर्ध्वाधर पोल पर यातायात नियंत्रण के लिये कैमरा लगा है। जो पोल के शीर्ष से 113 मीटर दूर दृष्टि रेखा तक यातायात देख सकता है। ताड़ी पोल के चारों ओर यह कैमरा 39424 वर्ग मीटर यातायात देख सकता है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशाअनुरूप तथा परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश में परिवहन सुविधाओं का सुचारू रूप से क्रियान्वयन हो रहा हैं। मुख्यमंत्री ने सड़क दुर्घटना में होने वाले मृत्यु के आँकड़ो को देख कर प्रदेश में रोड एक्सीडेंट कम करने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिये थे।

सड़क दुर्घटना का एक प्रमुख कारण बिना फ़िटनेस के चलने वाले हैवी गाड़ियां है। अनफिट गाड़ियों से होने वाली सड़क दुर्घटना कम करने के लिए प्रदेश में परिवहन विभाग की पहल पर विभिन्न मार्ग में एएनपीआर कैमरा लगाये जा रहे हैं, जो बिना फिटनेस और टैक्स के चलने वाले वाहनों को डिटेक्ट कर आटोमैटिक चालानी कार्रवाई करेगा।

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में विभिन्न मार्ग पर चलने वाले ऐसे वाहनों का पता लगाने के लिए पहले चरण में 09 जगहों पर एएनपीआर कैमरा लगाया है जो परिवहन विभाग के वाहन सॉफ्टवेर और ई डिटेक्शन सिस्टम से जुड़ा हुआ है।

प्रथम चरण में इन स्थानों में शुरू किया गया है एएनपीआर ई डिटेक्शन सिस्टम
महासमुंद बसना पदमपुर रोड के मध्य गड़फुलझर में, सराईपाली सारंगढ़ रोड में, जयराम नगर मस्तूरी रोड, रायपुर अभनपुर भरेंगाभाटा, पत्थलगांव अंबिकापुर रोड, डोंगरगढ़ राजनांदगांव रोड, रायगढ़ तेंदुवाभाटा, रायगढ़ सरिया, नगरी रोड। इसके बाद खनन और औद्योगिक क्षेत्रों से भी एएनपीआर कैमरे के मदद से डेटा एकत्र करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है और जल्द ही इन जगहों से गुजरने वाली गाड़ियों का रिकार्ड भी एएनपीआर सिस्टम के माध्यम से परिवहन विभाग को प्राप्त होने शुरु हो चुका है।
अब बिना फिटनेस और टैक्स के गाड़ियों को टोल से गुजरना पड़ रहा महंगा, कट रहा ऑटोमैटिक चालान वर्तमान छत्तीसगढ़ सरकार राज्यों के विभिन्न सड़क मार्गों पर आर टी ओ बिठाने के साथ साथअब छोटे छोटे राज्य मार्गो मे भी बिना फिटनेस, टैक्स और बिना दस्तावेज के चलने वाले वाहनों पर सख्ती शुरु हो चुकी है प्रदेश के सभी नेशनल हाईवे में अब ई-डिटेक्शन सिस्टम शुरू हो चुका है.

छत्तीसगढ़ सरकार अब बिना फिटनेस, टैक्स, बीमा और बिना दस्तावेज के चलने वाले वाहनों पर सख्ती करने की तैयारी कर चुकी हैं. प्रदेश के सभी नेशनल हाईवे में अब ई-डिटेक्शन सिस्टम शुरू हो चुका है. जिससे बिना फिटनेस और बिना टैक्स वाले वाहनों के टोल से गुजरने पर ऑटोमैटिक चालान होगा।

अनफिट गाड़ियों का राष्ट्रीय राजमार्गों पर विभिन्न टोल नाकों से गुजरने वाले वाहनों का डेटा एकत्र करने के लिए पहले चरण में NH पर टोल गेट्स को E – detection पोर्टल से जोड़ा गया है. बाद में खनन और औद्योगिक क्षेत्रों से भी ANPR कैमरे के मदद से डेटा एकत्र किया जा रहा है.

फास्टैग से ली गएगी मदद
गाड़ियों की जानकारी को फास्टैग के माध्यम से प्राप्त किए गए डेटा से जमा किया जाएगा. जब कोई वाहन टोल गेट से गुजरेगा तो उसकी तस्वीरें ली जाएंगी. जिस वाहन के पास कानूनी रूप से आवश्यक वैध दस्तावेज नहीं होंगे उसका ई-डिटेक्शन पोर्टल द्वारा स्वचालित रूप से चालान किया जाएगा. चालान एसएमएस के माध्यम से वाहन मालिक के मोबाइल में भेज दिया जाएगा. जब तक वाहन स्वामी के द्वारा उस चालान का भुगतान नहीं कर दिया जायेगा तब तक उस गाड़ी से संबंधित समस्त कार्य सभी RTO में प्रतिबंधित रहेंगे.

ठीक करा लें सारे कागजात
परिवहन अधिकारी रामकुमार धुरूव ने वाहन मालिकों से अपील की है कि सड़क में वाहन चलाने से पहले गाड़ी की सम्पूर्ण आवश्यक दस्तावेज को अप-टू-डेट करा ले. सभी दस्तावेज पूर्ण होना स्वयं और सड़क में चलने वाले अन्य सभी लोगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है. परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने वाहन स्वामियों से अपील की है कि वे फिटनेस, टैक्स, बीमा और पीयूसी के जुर्माने से बचने के लिए वाहन के दस्तावेज अप-टू-डेट रखें.

YOUTUBE
Back to top button